पंचायत डाट नेट
 

इस कार्य में विद्या सागर शिक्षा समिति एक्सप्रेस पत्र समूह, ईएमएस अकादमी आफ जर्नलिज्म, ईएमएस टीवी की टीम ने खण्डवा एवं संपर्क जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप, स्वयं की वित्तीय हिस्सेदारी तथा तकनीकि कौशल से अंग्रेजी एवं हिन्दी भाषा में वीडियो तथा प्रिंट माध्यम से समाज के सभी वर्गों को जोड़ने का कार्य किया। म.प्र. के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव तत्कालीन मुख्य सचिव परशुराम अति. मुख्य सचिव श्रीमती अरूणा शर्मा ने इस कार्य को सराहना की और पोर्टल में आवश्यक सुधार भी कराए। मध्यप्रदेश शासन तथा कलेक्टर कवींद्र कियावत ने इस पायलट प्रोजेक्ट को पूर्ण करने में सराहनीय योगदान दिया।

सोशल मीडिया के इस पोर्टल में ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित समस्त योजनाओं, सरपंच, सचिव, निर्वाचित प्रतिनिधि शासकीय विभागों में कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों के नाम एवं संपर्क नं. नागरिकों के व्यवसाय एवं सेवा के साथ संपर्क के मोबाइल नम्बर, ग्राम के विकास का वीडियों एवं छाया चित्र, ग्राम पंचायत का इतिहास, संसाधन इत्यादि का ब्यौरा उपलब्ध कराकर उक्त जिले के प्रत्येक ग्राम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध कराया गया है।

ग्राम पंचायतों में कम्प्युटर तथा इंटरनेट की सहायता से सहज रूप से सचिव एवं रोजगार सहायक नियमित कार्यों को हिंदी भाषा में कर सकें, इसका सरल आपरेटिंग सिस्टम तथा हिंदी टाइपिंग, वेबसाइट अपलोड करने इत्यादि का माध्यम उपलब्ध कराकर एक क्रन्तिकारी परिवर्तन का आगाज किया। सर्च इंजिन का सहायता से म.प्र. के सभी जिला, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायतों तक पहुंचकर सीधा संपर्क माध्यम मोबाइल और इंटरनेट पर उपलब्ध कराकर हर खास एवं आम आदमी को जोड़कर उनके बीच संपर्क एवं संवाद स्थापित किया है। प्रत्येक नागरिक कम्प्यूटर तथा इंटरनेट की जानकारी नहीं होने तथा अंग्रेजी भाषा का ज्ञान नहीं होने के बाद भी आसानी से मोबाइल फोन और टच स्प्रीन की सहायता से सारी व्यवस्थाओं से जोड़ने का अभिनव कार्य किया है।

ई सर्विस
रेल, बस, हवाई जहाज, बैंक, मीडिया, कालेज, विश्वविद्यालय, जिला प्रशासन, राज्य सरकार केंद्र सरकार इत्यादि सेवाओं को हिन्दी तथा अंग्रेजी भाषा में गांव-गांव में उपलब्ध कराई है। अब गांव में ही नागरिकों को सभी सेवायें और सुविधाएं उपलब्ध कराने में इस पोर्टल का मोबाइल फोन से उपयोग में अहम भूमिका है।

रोजगार
गांव-गांव में अब ई सर्विस के माध्यम से सेवा उपलब्ध होने से स्थानीय स्तर पर युवा-युवतियों को रोजगार प्राप्त हो रहा है।

सरल आपरेटिंग सिस्टम
पंचायत डाट नेट भारत का पहला कम्युनिटी पोर्टल है जिसमें कोई भी जानकारी आसानी से मोबाइल इंटरनेट के माध्यम से मोबाइल पर सभी सूचनायें, सेवायें तथा आपस में संपर्क स्थापित कर पा रहे हैं। इस पोर्टल की सहायता से सभी गांव समूह तथा प्रत्येक नागरिक की एक दूसरे के साथ संपर्क और जरूरतों को पूरा करने में हो रहा है।


----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
एक्सप्रेस समूह


एक्सप्रेस समूह तथा विद्यासागर शिक्षा समिति द्वारा सामाजिक विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण की दृष्टि से संभाग के सभी वर्गों को लक्ष्य करके मध्यप्रदेश की ग्राम पंचायत स्तर की सम्पूर्ण जानकारी, सूचनायें भारतीय संदर्भ में भारत एवं दुनिया के सभी लोगों को त्वरित रूप से प्राप्त हों। इस उद्देश्य से पंचायत डाट नेट के माध्यम से स्थानीय संस्थाओं शासन, प्रशासन एवं आम नागरिकों के लिए ई-गर्वर्नेस एवं सूचना प्राद्योगिकी का प्रथम सोशल मीडिया का पोर्टल हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में वर्ष 2012 में तैयार किया गया है।

एक्सप्रेस समूह में समाचार पत्र, इलेक्ट्रोनिक मीडिया, वेब, कम्प्युटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर भाषायी सप्रेषण तथा भारतीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर विभिन्न संस्थान और उनके विशेषज्ञ एक साथ मिलकर कार्य कर रहे है।

1- दैनिक जबलपुर एक्सप्रेस (समाचार पत्र) 1991 से निरंतर (जबलपुर-छिंदवाड़ा-बालाघाट से प्रकाशित। 
2- दैनिक एक्सप्रेस न्यूज (समाचार पत्र) 1995 से निरंतर (भोपाल-कटनी, बिलासपुर तथा ग्वालियर से प्रकाशित। 
3- एक्सप्रेस मीडिया सर्विस (न्यूज एजेन्सी) 1997 से निरंतर (हिन्दी, गुजराती, तेलगू एवं मराठी भाषा में देश के 10 राज्यों में सेवायें। 
4- विद्या सागर शिक्षा समिति जबलपुर, मध्य प्रदेश 1993 से निरंतर (शिक्षा, समाज सेवा, प्रेरणा के कार्य बिना लाभ-हानि के। 
5- ईएमएस अकादमी आफ जर्नलिज्म भोपाल 2002 से निरंतर (पत्रकारिता एवं रोजगार विषयक प्रशिक्षण, शोध कार्य, समाज सेवा से जुड़े कार्य। 
6- एक्सप्रेस आईटी (डिवीजन) 1997 से निरंतर सेटेलाइट नेटवर्क, विभिन्न संचार माध्यमों, इलेक्ट्रानिक, प्रिंट एवं वेब मीडिया के माध्यम से भाषायी सॉफ्टवेयर, कम्युनिटी पोर्टल नेवीकेशन सॉफ्टवेयर प्रशिक्षण।

एक्सप्रेस समूह का लक्ष्य
- एक्सप्रेस समूह का लक्ष्य है कि भारत के सभी प्रांतों की भाषाओं में प्रत्येक व्यक्ति तक प्रभावी संवाद कायम हो।
- इस संवाद के माध्यम से समाज के सभी वर्ग को सूचना, शिक्षा तथा प्रेरणा का कार्य बिना किसी अवरोध के संभव हो।
- सूचना प्रद्योगिकी, नवीन संचार माध्यम, इन्टरनेट सेवा का लाभ समाज के सभी वर्गों को समान रूप से मिले।
- सामाजिक बदलाव एवं तकनीकी के बढ़ते प्रभाव का लाभ समाज के विकास, रोजगार, पर्यटन, शिक्षा, सेवाओं आर्थिक एवं सामाजिक पक्षों को बेहतर बनाने के साथ-साथ
- प्रत्येक व्यक्ति की आर्थिक एवं सामाजिक विकास में भागीदारी सुनिश्चित करना।
- स्थानीय स्तर पर ई-सेवाओं के लिए लाखों युवाओं को रोजगार के प्रशिक्षण एवं नए अवसर सृजित करना।
- भारतीय स्थापित व्यवस्था, संस्कृति, सामाजिक एवं प्रशासनिक व्यवस्थाओं से जोड़कर नागरिकों का जीवन स्तर बेहतर बनाने का प्रयास।
- तकनीकि एवं संचार माध्यमों में आ रहे बदलाव पर लगातार रिसर्च (खोज) कर भारतीय नागरिकों की जरूरतों के अनरूप उनका विकास करना।

एक्सप्रेस समूह की उपलब्धियाँ 
1- जबलपुर एक्सप्रेस तथा एक्सप्रेस न्यूज के माध्यम से जिले एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर संवाद माध्यम का कार्य किया गया। 
2- एक्सप्रेस मीडिया सर्विस (ईएमएस न्यूज एजेन्सी) के माध्यम से देश के 400 से अधिक समाचार पत्रों को 1997 से कम्प्युटर सेटलाईट, मोडम इत्यादि के माध्यम से समाचार एवं छायाचित्र की पहली न्यूज एजेंसी सर्विस। 
3- मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, केन्द्र सरकार, राज्य सरकारों के सूचना, विज्ञापन एवं संवाद माध्यम में बेहतर समन्वय। 
4- देश की पहली सेटलाईट नेटवर्क विभन्न संचार माध्यमों पर आधारित समाचार सेवा। 
5- गुजराती, तेलगु, मराठी तथा हिन्दी भाषा का कनवर्शन सॉफ्टवेयर एवं न्यूज एजेन्सी का संचालन। 
6- भाषायी नेवीकेसन सिस्टम 
7- भारत की पहली हिन्दी भाषा की वेबसाइट 1998 से 
अ- ईएमएस इंडिया डॉट काम कम्युनिटी पोर्टल 2008 से निरंतर राज्य, जिला, एरिया, श्रेणी, उपश्रेणी तथा नाम से प्रत्येक जिले की खोज सुविधा अंगेजी एवं हिन्दी भाषा का पहला भारतीय सर्च एंजिन। 
ब- प्रत्येक राज्य एवं जिले के समाचार नेवीकेशन सिस्टम के साथ विषयवार 
स- प्रत्येक जिले के समाचार, विज्ञापन तथा सूचनायें

ईएमएस टीवी डॉट इन 
1. अ- भारत का पहली इन्टरनेट एवं मोबाईल पर आधारित डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक टीवी। जिले के समाचार इन्टरनेट की सहायता से विश्व स्तर पर मोबाईल के माध्यम से कहीं पर कभी भी, नेवीकेशन एवं खोज सुविधा के साथ उपलब्ध 2जी, 3जी, 4जी स्मार्ट फोन, एंड्रायड, आईपेड, ब्लैकबेरी इत्यादि पर उपलब्ध 
ब- मध्य प्रदेश शासन के आईटी विभाग द्वारा 2012 में पुरूष्कृत 
स- राज्य जिला एवं नाम के साथ खोज सुविधा के साथ कम्युनिटी के सभी वर्गों का पोर्टल एवं सप्रेषण की सुविधा 
2- प्रत्येक जिले के न्यूज बुलेटिन विश्व स्तर पर नि:शुल्क उपलब्धता

ईएमएस शादी डॉट काम 
भारत के सभी नागरिकों को सर्च एंजिन की सहायता से योग्य वर वधु खोजने की नि:शुल्क सुविधा, जाति, उम्र शिक्षा व्यवसाय के अनुसार विभिन्न भारतीय भाषाओं में विश्वव्यापी उपलब्धता

ईएमएस एसएमएस 
भारत में प्रत्येक समूह के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान उनकी भाषा में हो। इसके लिए प्रत्येक जिले में श्रेणी के अनुसार निश्चित गांव, मोहल्ला तथा शहर के समूह के बीच वाइस एसएमएस, टेक्स्ट एसएमएस, एमएमएस के माध्यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान न्यूनतम खर्च में त्वरित रूप से हो। इसके लिए वृहद डाटा बेस तैयार कर संवाद माध्यम आवश्यकता के अनुरूप कोई भी व्यक्ति, परिवार, समूह स्वयं कर सके अथवा स्थानीय व्यक्ति से करवा सके।

ईएमएस इंडिया डॉट कॉम 
ईएमएस इंडिया ने आम भारतीय नागरिकों की नियमित आवश्यकताओं की पूर्ति इस पोर्टल के माध्यम से की है। ईएमएस इंडिया डॉट कॉम के पोर्टल में भारतीय भाषाओं विशेष रूप से हिन्दी एवं अन्य राज्यों की भाषा में सभी वर्गों की जानकारी उपलब्ध कराकर आम आदमी के लिए उपयोगी बनाया है। इस कम्युनिटी पोर्टल में डॉक्टरों, हॉस्पिटल, होटल, समाज के विभिन्न राजनैतिक दलों, केन्द्र सरकार, राज्य सरकारें, पासपोर्ट, ग्राम पंचायत, नगर निगम, जिला पंचायत, ग्राम पंचायत, रेलवे ऑनलाइन जानकारी, केन्द्र एवं राज्य शासन के सभी विभागों की जानकारी एक साथ, सभी भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराने हिंदी में ई-मेल सुविधा, देश एवं विभिन्न प्रदेशों के परीक्षा परिणाम, विश्वविद्यालय, मीडया, सभी सर्च एंजिन मोबाइल और इंटरनेट से जोड़कर बेहतर भारतीय के लिए एक क्लिक में अनूठा आपरेटिंग सिस्टम तैयार किया है।